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मानसिक द्वन्द

जल्दी ही भूल जायेंगे, बहुत शीघ्र ही सिर्फ एक नाम बनकर दफ़न हो जाते लोग और उनकी यादें. बाकी कुछ अगर रह जाता है तो केवल इतिहास के गर्द में लिपटी हुई एक भूली- बिसरी याद. तो फिर फर्क ही क्या पड़ता है अच्छे या बुरे होने में या फिर होने का आडम्बर करने में. कुछ लोगों को खुश करना और कुछ से दूर रहना तो वास्तविकता में दुनियादारी की एक छोटी सी रीत हो सकती है, परंतु वास्तविक जुड़ाव तो मन और विचारो का होता है. कौन भला जिंदगी भर बीती बातों और उचित-अनुचित का ख़याल करके जीवन भर उस याद को जीवित रखने की कोशिश करता है. कुछ लोगों के लिए विदाई हमेशा के लिए मुक्ति का जरिया होता है, जबकि कुछ के लिए यह सिर्फ भौगोलिक या सामयिक होती है. अंग्रेजी की कहावत 'आउट ऑफ़ साईट, आउट ऑफ़ माइंड' अर्थात जो चीज नजर आना बंद कर देंती है वह शीघ्र ही विस्मृत कर दी जाती है परंतु यह सन्दर्भ उन छणिक जुड़ावों के लिए तो सही साबित होता है जो सिर्फ देशकाल अथवा समयसीमा की परिधि से बंधे होते है परंतु उन लोगों के लिए जिनका जुड़ाव आध्यात्मिक अथवा वैचारिक होता है. और सच पूछा जाए तो केवल और केवल समय ही परख होता है जुड़ाव और जुड़ाव के कारणो

एक भाग्यवादी सोच

क्रिया चरित्रम पुरुषस्य भाग्यम, देवो न जानपी,मनुष्यो कृतो. अर्थात क्रिया चरित्र और पुरुष के भाग्य को देवता भी नहीं जान सकते है फिर भला मनुष्य की बिसात ही क्या? वास्तव में मेरे इस लेख का प्रयोजन भाग्यवादी सोच को बढ़ावा देने का नहीं है परंतु कहीं न कहीं हम सभी की सोच 'भाग्य वादी" हो ही जाती है. कर्मपरायण लोग सिर्फ कर्म के महत्त्व को ही सब कुछ मानते है जबकि कहीं न कहीं कर्म के साथ भाग्य का जुड़ाव ही उन्हें सफल या असफल बनाता है. और भले ही व्यक्ति कितना भी कर्मपरायण क्यों न हो समयपर्यन्त भाग्यवादी हो ही जाता है.आखिर क्यों पूजते है हम देवी देवताओ को? व्रत, उपवास, दान, पुण्य सब इसी लिए तो है. अगर मेरा फलां काम हो गया तो तीर्थ करने जाऊँगा, परीक्षा में पास हो गया तो सवा किलो शुद्ध देसी घी के लड्डू चढ़ाऊंगा वगैरह वगैरह. उस पर भी अगर सफलता न मिली तो दोष किसका? छत्तीस कोटि देवी देवताओ में से अगर एक आध की मनुति मानने के बावजूद भी अगर पूरी न हो तो क्या हम भगवान् को मानना छोड़ देते है नहीं न? फिर हो सकता है किसी और देवी देवता की आराधना करने लगे और अगर वहां से भी असफल ह

प्रेम की तलाश

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कक्षा में एक छोटे बच्चे से अध्यापिका से प्रश्न किया , " मैम , प्यार क्या होता है ?" अध्यापिका ने एक एक पल सोचने के बाद गेंहू के खेत की तरफ इशारा करते हुए बच्चे से कहा की , " गेंहू की सबसे बड़ी बाली को ले आओ . मगर शर्त ये है कि एक बार तुम खेत में अंदर चले जाओगे , तो वापस पीछे आकर बाली नहीं चुन सकते हो ." बच्चे ने कहे अनुसार किया . लौटकर आने के बाद अध्यापिका ने बच्चे का अनुभव पूछा . बच्चे ने कहा , " सबसे पहले मुझे एक लंबी बाली दिखी , मगर मुझे लगा शायद आगे खेत में मुझे इससे भी बड़ी बाली मिले . इसी उम्मीद में मैंने उसे छोड़ दिया , मगर आगे जाकर मुझे एहसास हुआ कि सबसे बड़ी बाली तो मैं पहले ही छोड़ आया हूँ ." अध्यापिका ने उसे समझाते हुए कहा , " ठीक ऐसा ही कुछ प्यार के साथ होता है . हमें लगता है हमें इससे भी अच्छा , इससे भी बेहतर कोई मिलेगा . और हम जीवन में आगे बढ़ जाते है . लेकिन कुछ समय बाद हमे एहसास होता है

मृत्यु और भय

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जीवन और मृत्यु के बीच की एक अहम् कड़ी है डर. शिव मृत्युंजय है क्योंकि शिव ने मृत्यु के भय पर जीत पायी है. जीवन आरम्भ होने के साथ ही डर का प्रारम्भ हो जाता है, और यही डर जीवन पर्यन्त चलता रहता है. डर ही दुखों का मूल है, जिसने भय पर विजय प्राप्त कर ली वह स्वयं ही मृत्युंजय हो जाता है. वास्तविकता में मृत्यु ही सबसे बड़ा भय है. ये मत करो, वहां मत जाओ, उससे मत मिलो और ऐसे ही न जाने कितने अनगिनत भय रोज ही पैदा होते है. अपनों को खोने के डर से अनिक्षा पूर्ण सहमति, अत्यधिक परवाह करना, भविष्य को लेकर अनिश्चित रहना ये सब अनदेखे और कपोल जनित भय ही तो है. एक अस्पताल में हाल ही में शोध किया गया कि मृत्य शैय्या पर पड़ा व्यक्ति आखिर क्या सोचता है? अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सो का इंटरव्यू करने पर पता चला कि हर मरने वाले अपने अधूरे छोड़े गए कार्यो, या फिर ऐसे कार्य जो किसी कारणवश नहीं शुरू कर पाए उनको लेकर सशंकित थे, कुछ अपनी गलतियों का पश्चाताप कर रहे थे, वही कुछ लोगों को अपनी अंतरात्मा की आवाज़ को अनसुना करने का भी मलाल था. ज्ञान तो मिला परंतु उम्र निकल गयी और इस ज्ञान की महत्ता को दूसरा तभी समझेगा

टटपूंजिये स्टार्ट अप और भारतीय अर्थव्यवस्था

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दिसंबर का महीना आमतौर पर अमेरिका में खरीदारी के लिए सर्वाधिक उपयोगी माना जाता है, और जहाँ एक तरफ बड़ी बड़ी कंपनिया स्टॉक क्लीयरिंग सेल का बोर्ड लगा कर अच्छा ख़ासा डिस्काउंट देती है वही दूसरी तरफ आम जनता के लिए अपनी पुरानी चीजों का परित्याग करके, न सिर्फ सस्ते दामों पर अपनी पसंदीदा सामान खरीद लेते है बल्कि अपनी जमापूंजी का सदुपयोग भी कर लेते है. और अगर ईयर एंडिंग सेल की बात दरकिनार भी कर दी जाए तो भी नयी कंपनियों के लिए ये एक सुअवसर से कम नहीं होता कि वे इस पवित्र महीने (जीसस क्राइस्ट के जन्मदिन के कारण) अपने प्रोडक्ट की लॉन्चिंग करे. हालांकि ऐसा हर प्रोडक्ट की लॉन्चिंग के लिए शुभ हो ऐसा जरूरी नहीं, गौरतलब है कि इसी तरह के पूर्वाग्रह कि शिकार अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट भी हो चुकी है जिसने विंडोज 7 का आगाज दिसम्बर महीने में किया. भले ही प्रोडक्ट उतना सफल नहीं रहा परंतु अमेरिकी कंपनिया और वहां कि जनता में इस पवित्र महीने को लेकर क्रेज कुछ ज्यादा ही है. कमोबेश यही परिस्थितियां इस बार भारतीय बाज़ारों में भी है परंतु यहाँ इस रुझान का कारण कुछ और न होकर बल्कि नोटबंदीकरण से जुड़ा हुआ है. जहाँ

क्या वास्तव में नोटबंदी से वापस आएगा कालाधन?

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विगत 8  नवंबर को प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए नोटबंदी के ऐतिहासिक फैसले का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है. जहाँ एक तरफ कुछ लोग इसके विरोध में है वहीँ कुछ लोग इसका समर्थन भी कर रहे है. हालांकि जहाँ एक तरफ सरकार के इस फैसले से विपक्छ लामबंध होकर हर आड़े-टेढ़े हथकंडे अपना कर सरकार को घेरने की हर संभव प्रयास कर रहा है वहीँ सरकार अपने पूर्ववत निर्णय पर अड़ा हुआ है. दूसरी तरफ इन सब से इतर आम जनता है जो अपनी मजबूरी पर अच्छे दिन आने के सपने संजो रही है. भले ही आप इस निर्णय से खुश हो या नहीं. सहमत हो या नहीं परंतु यहाँ एक यक्ष प्रश्न नोटबंदी से कालेधन की वापसी का है, क्या वास्तव में नोटबंदी से कालाधन वापस आ जायेगा? सिर्फ अगर मीडिया और रिपोर्ट्स की बात की जाए तो अनुमानतः लगभग 4 लाख करोड़ रुपये अभी बैंको में जमा हुआ है जबकि सिर्फ 1 हज़ार करोड़ रुपये ही लोगों को बदली  कराये है.इस बाबत जहाँ बैंको में तरलता (लिक्विडिटी) बढ़ी जिसके कारण बैंको की लोन देने की छमता भी बढ़ गयी है और यस. बी. आई. समेत कई बैंक या तो ब्याज दरों में कटौती कर चुके है या फिर तैयारी कर रहे है. और लोन रेट कम हुए है जिनका निसंदेह

दूरसंचार का सच

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विगत कुछ वर्षो में जब ट्राई (TRAI) की ओर से एक आधिकारिक बयान दिया गया था. जिसमे देश में बढ़ती हुयी टेलीकॉम प्रतिस्पर्धा पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा गया था कि अगर प्रतिस्पर्धा की इस खतरनाक प्रवित्ति पर ध्यान नहीं दिया गया तो वह दिन दूर नहीं जब टेलीकॉम कंपनिया अपना स्वयं का नुक्सान कर लेंगी. और इस बात में कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी की पारस्परिक बढ़ती प्रतिस्पर्धा का फायदा उपभोक्ता को मिला. गौरतलब है की पिछले कुछ वर्षो में टेलीकॉम कंपनियों की प्रतिस्पर्धा सिर्फ वॉइस कालिंग रेट, मेसेजिंग सर्विसेज और रोमिंग दर को ही केंद्रित रख कर निर्धारित की गयी. हालाँकि बीतते वक़्त के साथ बीएसएनएल जैसे सरकारी उपक्रम का रोमिंग फ्री प्लान ने अगले नए वॉर की न सिर्फ शुरूआत भर की बल्कि बीएसएनएल जैसी मृतप्राय कंपनी को मानो एक मृत संजीवनी दे दी. प्रत्यक्छ रूप से बीएसएनएल के इस नए प्रयोग का कोई सीधा फायदा भले ही उतना न रहा हो परंतु निसंदेह यह उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद रहा जो प्रायः एक स्थान से दूसरे स्थान पर गमन करते है. अब चूँकि संचार माध्यमो में प्रगति को हम दूरसंचार की क्रांति से जोड़ कर देख रहे है ऐसे मे