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Someone like you…….

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Someone like you……. On some children specific channel a famous cartoon show Doremon, is being aired. To those who don’t know about Doremon, it’s a cartoon show in which; a very talented and well equipped with futuristic scientific gadgets a robot “Doremon” is gifted by a future grand son to his past grand father. Just to make his own (grandson’s) future better and control the stupidity of his grandfather. Future grandson gifts a robot (Doremon) to his grand father (Nobita). Doremon and Nobita are friends. They share a strong bonding of friendship and humanity. In such a small span of time this show gained popularity. Not only the children but adults too like it very much. Doremon is an intelligent and resourceful robot, where as Nobita is a normal school going boy with average I.Q. Nobita often does something or other and invites troubles for him and with every such menace he approaches Doremon for his assistance. No matter in the show every now and then Nobita err and leave

Minding the business

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Ever since the relaxation in company act introduced with the features like relaxation in paid up capital, selection of directors and the clause of having a registered office. It gave boost to many new ventures and prepared a road map for many start-ups, however many ventures did not survived very long and some of entrepreneur took this opportunity to form shell companies to dodge the government and converting their ill earned money into white. However, if we forbid about the intention and objective of incorporation of a company alone, even then most of the organization even after spending many years in the market finding it really difficult to survive. I have gone through several websites and organizations to find the reason of it. And I found it really interesting to share with you a sneak peak of their business venture and learning associated with it. Despite the fact that this write up is still in updating state and many more points to be added into it, I would really app

सवर्णो की वैचारिक विकलांगता

आज के समय में जब हर तरफ पिछड़ी जाति में शामिल होने के लिए सभी जातियों और समुदायों में जंग छिड़ी हुई है तो वही दूसरी तरफ सवर्ण अपनी बेचारगी और पक्षपात का रोना रो रहे है। गौरतलब बात ये है कि अपने प्रति सरकारों द्वारा किये जा रहे सौतेले व्यवहार और उपेक्षा को सहना जहाँ उनके लिए असहाय सा प्रतीत हो रहा है वही दूसरी तरफ शायद कहीं न कहीं उन्हें अपने सवर्ण होने का दुख भी साल रहा है। वर्षो तक अपने को दलितों और पिछड़ों का मसीहा समझने वालों के दिन निसंदेह अब पूरे हो गए है। व्यक्तिगत तौर पर देखा जाए तो किसी जाति अथवा सम्प्रदाय से मेरा कोई विशेष अनुराग नही है, परन्तु मुझे पूर्ण विश्वास है कि सवर्ण जाति के कुछ न कुछ लोगों को मेरी बात अखरेगी जरूर। अगर इस पूरे प्रकरण का विश्लेषण करें तो कमी कहीं न कहीं सवर्णो में ही नजर आती है। और तो और जिस आरक्षण के वो खुद धुर विरोधी नजर आ रहे है अगर उसे समाप्त भी कर दिया जाए तो भी सवर्णो में ऐसे लोगों और क्षमतावान लोग कम ही मिलेंगे जो अपनी काबिलियत सिद्ध कर सके। गांवों, कस्बो तक सिमट कर रह गयी आरक्षण और अलगाव की भावना का सत्य केवल अवसरों की उपलब्धता तक सीमित रह गया है।

अपने पतन के स्वयं जिम्मेदार कायस्थ

किसी जमाने में अपनी बुद्धि चातुर्य का लोहा पूरे विश्व में मनवाने वाले कायस्थ आज अपनी दुर्गति और उपेक्षा के स्वयं जिम्मेदार है। अन्य जातियों की भांति जहाँ उन्होंने भी अपने मन में ये दम्भ पाल लिया कि बुद्धि, चतुराई और ज्ञान जैसे अर्जित गुण सिर्फ पारिवारिक और कुल विशेष के पैतृक गुणों में तक ही सीमित है वही दूसरी ओर उन्होंने तेजी से आगे बढ़ रहे समाज के नए वर्गों और कार्यो की उपेक्षा करनी शुरू कर दी। ब्राह्मणों और क्षत्रियो के समान उन्हें भी इस बात का गुमान हो गया कि वे केवल समाज को शासित करने के लिए ही उत्पन्न हुए है। अन्तरजातोय विवाह संबंधों और उच्च जातियों के विखंडन से पैदा हुए एक नए सामाजिक परिवेश में वे स्वयं को ढालने में न केवल बुरी तरह असफल हुए बल्कि उन्होंने ज्ञानार्जन और लोक व्यवहार जैसे व्यवहारिक और उपयोगी गुणों से मुंह मोड़ लिया। कुछ एक उदाहरणों जैसे परिहार, चालुक्य, सतवाहन और कुछ अन्य उदाहरणों को अगर छोड़ दिया जाए तो कायस्थ कभी भी लड़ाकू जनजाति नही रही है। संभवतः ये कायस्थों के पतन का सर्वप्रथम कारण था जब उन्होंने सत्तायुक्त होने के स्थान पर केवल राजकाज, प्रशानिक कार्यो और सलाहका

जिंदगी झंड है, फिर भी घमंड है....

जिंदगी झंड है, फिर भी घमंड है... काम कुछ ज्यादा ही अर्जेंट था। हालांकि पूरा करने के लिए समय लगभग ठीक ठाक ही मिल गया था।।मगर कुछ दिन तो यहीं सोच कर मौज मस्ती में काट दिए कि एक दो दिन में ही पूरा निपट जाएगा। और जब डेडलाइन सिर पर आ गयी तो नतीजा देर रात तक जाग कर काम करने की टेंशन सवार हो गयी। दिमाग ने जैसे काम न करने की कसम खा रखी हो और ऐसे बिहेव करने लगा मानो सुबह सुबह किसी बच्चे को नींद से जगा कर जबरन स्कूल भेजा जा रहा हो। दिन भर का थका हारा जब मैं घर पहुंचा तो सिर्फ एक ही टेंशन सवार थी, क्लाइंट इन्तेजार कर रहा होगा और भले ही अगर मैं उसे टाइम पर काम पूरा करके नही दे पाया तो पूरा तो छोड़िए एक आध प्रोजेक्ट का भी जो पैसा मिलना होगा वो भी गया समझो। हालांकि ये भी एक दीगर बात है कि काम तय समयसीमा में पूरा करने के बाद  ही पेमेंट तब ही होगा जब काम अप्रूव होगा उस पर भी एक-एक क्लाइंट के आगे चार-चार पांच-पांच एजेंसीज लाइन लगाए खड़ी रहती हैं और उन एजेंसियों में मेरे जैसे न जाने कितने लोग रात दिन कलम घिसते और राते काली करते नजर आते है। हर कोई इसी उड़ेधबुन में रहता है कि उसका काम सबसे बेहतर हो। द

शराब-कितनी ख़राब (एक साहित्यिक विचारधारा)

अब जबकि गुजरात की ही तर्ज पर बिहार में भी शराब बंदी लागू हो गयी है और बाकी अन्य  राज्यो मेंभी इस तरह की मांग उठ रही है, तो  इसके समाजऔर स्वास्थ्य पर पड़ने वाले  दुष्प्रभाव को दर किनारकर मैंने शराब को  साहित्यकारों, और कवियों की नजर से देखना पसंद किया. हालांकि न तो मेरा उद्देश्य शराब के सेवन को बढ़ावा देने और न ही इस को समर्थन देने से है. यह मेरा एक व्यक्तिगत  नजरिया मात्र है. लेखको, कवियों और रचनाकारों की  बात की जाए तो ढेरो ऐसे उदाहरण भरे पड़े मिलेंगे जिसमें शराब की बड़ाई ही की गयी है. यहाँ जरूरी  बात उसके सेवन से जुडी न होकर, एक विचारधारा, एक सोच की है जो अक्सर ही कटघरे में खड़ी कर दी जाती है और लेखको को समाज को पथभ्रस्ट करने वाले की तरह देखा जाता है. ऐसा एक वाकया प्रख्यात कवि हरिवंश राय बच्चन जी से जुड़ा  हुआ है. अपनी पहली पत्नी की म्रत्यु के वियोग जूझ रहेबच्चन जी ने "मधुशाला" की रचना की. हालांकि ये भीएक रोचक तथ्य है कि बच्चन जी ने ताउम्र कभीशराब को हाथ तक नहीं  लगाया. बहरहाल, मधुशाला की लोकप्रियता बढ़ते देख कुछ लोगों ने इसे  मदिरापान के प्रोत्साहन के रूप में देखा और  इस पर रो

दो टूक

किसी भी देश का सिनेमा मुख्यतः दो धड़ो में बंटा होता है। मीनिंगफुल सिनेमा और कमर्शियल। मीनिंगफुल सिनेमा जहां बुद्धिजीवियों और मैचोर्ड लोगो की पसंद होता है वहीं दूसरी तरफ कमर्शियल आम जन को अपील करता है। बहुधा यही कारण होता है जिससे कमर्शियल सिनेमा की सफलता का अंदाजा उसकी कलेक्शन से लगाया जाता है न कि दर्शकों के वर्ग विशेष से। हालांकि सिनेमा के दोनों धड़ो के बीच भी कुछ डायरेक्टर सामंजस्य बिठाने की कोशिश में निरंतर लगे होते है। देखने वाली बात ये है कि भले ही ऊपरी तौर पर देखने पर ये एक रिस्की गेम लगे मगर सिनेमा के दोनों धड़ो पर ऐसा सिनेमा चिरकालीन अपनी छाप छोड़ने में सफल रहता है। पीकू, पा, लस्ट स्टोरीज, मांझी द माउंटेन मैन और ऐसी ही अन्य अनगिनत फिल्में है जो सिनेमा के दोनों धड़ो में सामंजस्य बैठाने में न सिर्फ सफल रही बल्कि भारतीय सिनेमा को एक नई ऊंचाई पर भी पहुचाया। व्यक्तिगत तौर पर मेरा मानना है कि इस तरह के प्रयोग कर पाना सभी डायरेक्टर्स के लिए सम्भव नही है और शायद उन्हें मीनिंगफुल सिनेमा का अनुभव भी न हो। यदि गिने चुने निर्देशकों जैसे अनुराग बसु, आर बाल्की और एक आध अन्य को छोड़ दिया जाए